लखनऊ लाइफ की एजीएम सफलता पूर्वक संपन्न

साथियों आज 17 दिसंबर 2017 को लखनऊ मंडल में लाइफ इंश्योरेंस इम्पलाईज एसोसिएशन प्रथम वार्षिक अधिवेशन DTC सभागार में अत्यंत सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ, इस अधिवेशन में लखनऊ मंडल की पलिया, बांगरमऊ, उन्नाव, नानपारा शाखाओं सहित लखनऊ मंडल की लगभग सभी शाखाओं तथा मंडल कार्यालय तथा P&GS से प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर सहभागिता दर्ज की, इस अधिवेशन में हिंदू मजदूर सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री उमा शंकर मिश्र जी मुख्य अतिथि के रुप में तथा ऑल इंडिया लाइफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महावीर प्रसाद मित्तल, विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित थे, इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय महामंत्री श्री रघुवीर सिंह ने कानपुर के अन्य साथियों सहित तथा श्री संजय सोलंकी महामंत्री आगरा मंडल अपने अन्य सहयोगियों के साथ उपस्थित रहे।

कार्यक्रम अपने निश्चित समय पर प्रारंभ हुआ, सर्वप्रथम कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें शाखाओं की समस्याओं तथा व्यक्तिगत समस्याओं से लेकर चार्टर ऑफ डिमांड तथा अन्य राष्ट्रीय स्तर के कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों पर सारगर्भित चर्चा हुई,
उसके बाद द्वितीय सत्र में मुख्य अतिथि श्री उमा शंकर मिश्र जी का एक सारगर्भित संबोधन हुआ, जिसमें उन्होंने ने ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक के) उद्भव, विकास तथा वर्तमान में सरकार द्वारा प्रस्तावित श्रम कानून में मजदूर विरोधी बदलाव के संदर्भ में एक सारगर्भित वृतांत प्रस्तुत किया
आगरा से आए लाईफ के, ऑल इंडिया अध्यक्ष श्री मित्तल जी ने वर्तमान में निगम में व्याप्त कर्मचारियों के असंतोष तथा प्रबंधन का कर्मचारी हितों के प्रति नकारात्मक रवैये पर विशेष प्रकाश डाला इसके अतिरिक्त कर्मचारियों को मिलने वाले हित लाभों में निरंतर कटौती तथा प्रबंधन की संकुचित मानसिकता उनके उद्बोधन का सार थे। वर्तमान राष्ट्रीय आर्थिक परिदृश्य पर भी उन्होंने सार्थक विचार प्रस्तुत किए, तदोपरांत क्षेत्रीय महामंत्री श्री रघुवीर सिंह ने एक धीर, गंभीर उद्बोधन प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने पांच दिवसीय सप्ताह तथा चार्टर ऑफ डिमांड पर प्रबंधन को सरकार द्वारा सकारात्मक संकेत ना दिए जाने के संकेत दिए, उन्होंने कहा कि कि सरकार के संकेत के बिना प्रबंधन विवश है और वह कुछ भी नहीं कर सकता है।

आगरा से आए आगरा के सशक्त महामंत्री श्री संजय सोलंकी ने संगठन को सशक्त बनाए रखने के लिए मुख्यता तीन तत्वों,
1-संगठन की एकजुटता
2-संगठन के प्रति त्याग की भावना तथा
3- संगठन को आर्थिक सहयोग…………. पर बल देते हुए यह भी बताया कि लखनऊ मंडल में फिलहाल इन तीनों तत्व प्रचुरता से व्याप्त हैं।
सम्मेलन में आए लगभग सभी शीर्ष नेतृत्व गणों ने अपने उद्बोधन में 1 वर्ष के अंतराल में लाइफ संगठन की सफलता की मुफ्त कंठ से प्रशंसा की, दूर-दराज़ की शाखाओं तथा निकट की शाखाओं तथा मंडल, से आए साथियों ने कार्यस्थल पर होने वाली कठिनाइयों तथा व्यक्तिगत कठिनाइयों से अवगत कराया,अधिकतर साथियों ने संगठन की कार्यप्रणाली पर संतोष व्यक्त किया तथा जहां-जहां सुधार की आवश्यकता है वहां सुधारात्मक सुझाव भी प्रस्तुत किए।
संगठन में आए प्रतिभागियों में विशेष रूप से महिला साथियों की उपस्थिति प्रशंसनीय थी कार्यक्रम में 20 से 25 महिला साथियों ने अपना सक्रिय प्रतिनिधित्व किया ,सम्मेलन में महिला साथियों का उत्साह दर्शनीय एवं अनुकरणीय था।
सम्मेलन में परम्परानुसार 30 नवंबर 2017 को सेवा निवृत्त हुई इंदिरा नगर शाखा की श्रीमती कमला देवी जी को संगठन की ओर से एक प्रतीक चिन्ह तथा एक तुच्छ भेंट क्रमशः आलमबाग शाखा की संध्या आनंद जी एवं इंदिरा नगर शाखा की विनीता जी द्वारा बारी बारी सम्मान सहित हस्तगत किये गये
सम्मेलन में प्रोन्नति, स्थानान्तरण तथा आकस्मिकता सूची पर चर्चा करते हुए एक सर्वमान्य नियमावली निर्मित किए जाने के लिए प्रबंधन से वार्ता हेतु निर्णय लिया गया।
महिलाओं के लिए प्रोन्नति पर किसी निकट शाखा में पदस्थापित किये जाने का प्रबंधन से आग्रह किए जाने का निर्णय भी लिया गया।
लाइफ संगठन के प्रयास से बहुत जल्दी ही विवेकानंद अस्पताल की संबद्धता भी, प्रिवेंटिव हेल्थ चेकअप स्कीम के तहत लखनऊ मंडल में घोषित कर दी जाएगी।
इसके अतिरिक्त भी कर्मचारियों से संबंधित अनेक मुद्दों पर सारगर्भित चर्चा की गई और उन मुद्दों को संगठन के नेतृत्व ने प्रबंधन के समक्ष गंभीरता से उठाए जाने का आश्वासन दिया।
आज लाइफ इंश्योरेंस इम्पलाईज एसोसिएशन के वार्षिक अधिवेशन में आप सभी की सक्रियता हम सभी के लिए प्रेरक तथा उत्साहवर्धक रही, पूरे मंडल कार्यालय प्रांगण में एक जुलूस के रूप में उद्गमित हो होकर गगनचुंबी नारों के उद्घोष के साथ पूरे मंडल कार्यालय की परिक्रमा एवं प्रदर्शन कर अपनी सांगठनिक एक जुटता, सशक्त इच्छा शक्ति एवं संगठन के उज्ज्वल एवं विकसित भविष्य का ज्वलंत प्रमाण प्रस्तुत किया।
मैं संगठन के सभी प्रतिभागियों, हिंद मजदूर सभा के उमा शंकर मिश्र जी को, आगरा से आए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मित्तल जी, आगरा मंडल के महामंत्री श्री संजय सोलंकी जी, शिव सिंह जी, कानपुर से पधारे क्षेत्रीय महामंत्री श्री रघुवीर सिंह जी, प्रजापति जी संजय बालानी जी को हार्दिक धन्यवाद प्रेषित करते हैं, हम लखनऊ मंडल से सम्मेलन में आए सभी सहभागियों तथा विशेष रूप से महिला साथियों को हृदय से धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। मैं उन सभी साथियों को भी धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ जो किन्हीं अपरिहार्य कारणों से इस सम्मेलन में चाहते हुए भी अपनी सहभागिता न कर पाए पर उनका मन इसी सम्मेलन में लगा हुआ था।
मैं आप लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मुझे सौंपे गए दायित्यों का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करने का प्रयास करता रहूंगा।
धन्यवाद
क्रांतिकारी अभिवादन सहित आपके सहयोग का सदैव आकांक्षी व ऋणी
अजहर जमाल सिद्दीकी
महामंत्री
लाइफ इंश्योरेंस इम्पलाईज एसोसिएशन, लखनऊ इकाई

Sh. MP Mittal, National President, AILIEA
Sh. Sanjay Solanki, GS, Agra
Sh. Raghubir Singh, Zonal GS

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *